Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Responsive Advertisement

Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा - My Real Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Upyogijankari.com पर  आज इस पोस्ट के माध्यम से मै आपके साथ अपना पर्सनल अनुभव शेयर करने जा रहा हु की मुझे  Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा ? . दोस्तों आजकल हमारे देश में ऑनलाइन पैसे कमाने का क्रेज़ बढ़ रहा है . रोज नए - नए ब्लॉगर / Youtuber आ रहे है और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे है जिनमे से कुछ लोग कामयाब भी हो रहे है और कुछ लोग सफल नही हो पा रहे . जब से देश में JIO आया तब से हमारे यहाँ इन्टरनेट क्रांति आ गयी है .

Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा - My Real Story


लोग भरपूर  इन्टरनेट इस्तेमाल कर रहे है . आज हाल ये है की लोग टेलीविजन से ज्यादा इन्टरनेट पर विडियो देख रहे है . Students Online पढाई कर रहे है .  इसका यह परिणाम हुआ है की हमारे देश में  Internet पर Content Demand बढ़ गयी है खासकर हिंदी भाषा में . यहाँ पर गौर करने वाली बात यह है की इंग्लिश में Internet पर आपको बहुत   ज्यादा पहले से उपलब्ध कंटेंट मिल जायेगा . लेकिन हिंदी में नही मिलेगा  इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए हिंदी ब्लॉगर  के लिए बहुत अच्छा अवसर पैदा हो गया है . जिसमे बहुत से  लोग  इसमें सफल हो चुके है और Internet से बढ़िया पैसा कमा रहे है .

यदि आप भी Internet से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आपके लिए अच्छा अवसर है . खासकर हिंदी भाषा में ब्लॉग लिख कर आप अपना कैरिअर बना सकते है . बेसक आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है लेकिन आपको यह बात भी ध्यान में रखनी होगी की Internet से Online पैसा कमाना इतना भी आसान नही है की ब्लॉग स्टार्ट किया और इनकम शुरू . इसमें आपको काफी समय लग सकता है - छह महीने / एक साल / दो साल ये निर्भर करता है आपकी क़ाबलियत और कड़ी मेहनत पर .

Internet से Online पैसा कामने के लिए सबसे जरूरी है संयम (धर्य) , कड़ी मेहनत , और लगातार सीखते रहने का गुण . Google Adsense का नाम तो आपने जरूर सुना होगा हिंदी ब्लॉगर के लिए Google Adsense Earning का Main Source होता है . अक्सर करके लोगो के मन में से सवाल रहता है की Google Adsense से First Payment लेने में अधिकतम कितना समय लग सकता है . तो चलिए आज में अपना पर्सनल एक्सपीरियंस बताता हु की मुझे कितना समय लगा था पहला पेमेंट करने में -


Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा (मेरा व्यक्तिगत अनुभव / My Personal Experience) -


ये मेरा व्यक्तिगत अनुभव है जो में आपके साथ शेयर कर रहा हु  - कैसे मैंने ब्लॉग बनाना सिखा और कैसे उस पर Adsense का approval मिला ? , Adsense Approval मिलने में कितना समय लगा ?
Google Adsense से पहली कमाई कितनी हुई और कितना समय लगा ? आदि -

सबसे पहले मुझे 2015 में Blogspot के बारे में पता चला की इस पर फ्री में वेबसाइट यानि ब्लॉग बनाई जाती है . मैंने ब्लागस्पाट पर एक ब्लॉग बना दिया जिस पर में जोक्स और शायरी Publish करता था ऐसे ही Enjoyment के लिए . तब इस पर Bologspot का ही डोमेन था . फिर मुझे Custom Domain के बारे में पता चला की ब्लागस्पाट ब्लॉग पर हम कस्टम डोमेन भी लगा सकते है .

मैंने Godady से Custum Domain खरीदकर अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर सेट कर दिया . इसके बाद मुझे Google Adsense के बारे में पता चला . जल्दबाजी में मैंने ऑनलाइन पैसे कामने के चक्कर में Adsense के लिए apply कर दिया . जाहिर सी बात मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 100 - 200 का ट्रैफिक था और कोई भी पेज जैसे Contact Us , About Us Page नही था जिसकी वजह से मेरा अकाउंट disapproved हो गया . मैंने दो साल तक इसी ब्लॉग पर काम किया और लगातार पोस्ट लिखता रहा हालाँकि ट्रैफिक बहुत ज्यादा आने लगा लेकिन Adsense का अप्रूवल नही मिला बार बार रिक्वेस्ट रिव्यु का Option Try किया लेकिन कोई फायदा नही हुआ .
Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा - My Real Story


 2016 में मैंने इस ब्लॉग पर काम करना बंद कर दिया और एक दूसरा ब्लॉग शुरू कर दिया जो की Education से Related था शुरू किया दूसरी ईमेल Id से अकाउंट बनाकर .

लगभग 4 - 5 महीने तक पोस्ट लिखता रहा और इस blog  पर कस्टम डोमेन लगा दिया . इसके बाद मैंने इस ब्लॉग पर Google Adsense के लिए Apply किया लेकिन दिक्कत ये थी वहा मुझे मेसेज दिखा रहा था की आपका अन्य ईमेल ID पर पहले से Adsense Account है इसलिए आप नया अकाउंट नही बना सकते .

  अब समस्या ये थी वो अकाउंट तो Approved ही नही था . फिर मुझे इन्टरनेट से इसका Solution भी मिल गया मैंने पहले वाले Adsense Account को cancel कर दिया और नये के लिए apply कर दिया . अबकी बार मेरा Adsense अकाउंट Fully Approved हो गया .

Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा - My Real Story



कसम से जब ये मेल देखा तो इतनी ख़ुशी हुई थी जितनी 10th Class का एग्जाम पास करने के टाइम हुई थी 😁😁 . मुझे मार्च 2017 में इस ब्लॉग पर Adsense का अप्रूवल मिला था . झट से मैंने ब्लॉग पर Adsense के Add लगा दिए और सोचना लगा की बस अब तो कमाई शुरू . लेकिन अफ़सोस ऐसा नही था कमाई तो हो रही थी लेकिन अपेक्षा से बहुत ही कम .

पहले महीने लगभग $ 2 की Earning हुई थी . मै सोच रहा था ऐसे $100 होने  4 साल लग जायेंगे . इसका कारण यह था एक तो साईट पर ट्रैफिक ज्यादा नही था दूसरा Add Placement कैसे करना है , किस टाइप के ऐड लगाने है इसके बारे में नही पता था .

स्टार्टिंग में मुझे $0.02 की CPC मिल रही थी और Page CTR भी बहुत कम 0.5 % से 1 % के बीच में रहती थी . फिर में इन सबके बारे इन्टरनेट पर सर्च करना लगा और इनके बारे बहुत कुछ जाना . हालाँकि मुझे Adsense से First Payment पाने में फिर भी बहुत जयादा समय लग गया था . मुझे लगभग 10 महीने का समय लगा पहली Payment प्राप्त करने में मुझे जनवरी 2018 में पहली पेमेंट मिली मेरे बैंक अकाउंट में  जिसमे लगभग 3% Bank Charge कट गया था . 21 जनवरी को Google की तरफ से पेमेंट भेजने का मेल मिला . 27 जनवरी को पैसा अकाउंट में ट्रान्सफर हो गया था .


इसके बाद दूसरी पेमेंट आने में लगभग 4 महीने का समय लग . लेकिन धीरे - धीरे समय घटने लगा और Income बढ़ने लगी . मुझे याद वो दिन जिस UP Board 2018 Class 10th & 12th का Result आया था उस दिन मैंने अपने इसी ब्लॉग से $267 कमाये थे ब्लॉग 4 लाख के करीब Page View आये थे और लगभग
8500 Click हालाँकि CPC 0.03 थी लेकिन मेरे लिए बहुत ज्यादा था . उस दिन मुझे लगा था की मेहनत काफी भी बेकार नही जाती . मेहनत का फल एक दिन जरूर मिलता है .

इसके बाद तो मानो समय ही बदल गया अब मुझे हर महीने Adsense से पेमेंट मिलता है वो भी अच्छा खाशा. आज मेरे तीन ब्लॉग चल रहे है . सभी से इनकम हो रही है .


आपके साथ अपना अनुभव शेयर करने का उद्देश्य बस आपको ऑनलाइन कमाई करने के लिए प्रोत्साहन करना है . आपको दी गई"Google AdSense से First Payment लेने में कितना समय लगा"जानकारी पसंद आए तो हमें कमेंट करके  बताएं .

Read Also :


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. मैं भी एक ब्लॉग बनाना चाहता हूं मगर मेरे पास अनुभव नहीं है कृपया उचित सलाह दें

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आज के टाइम में ब्लॉग बनाने के लिए दो पोपुलर plateform है - blogger.com और वर्डप्रेस . यदि आप ब्लॉग्गिंग के बारे में कम जानते है तो आप blogger.com पर अपना ब्लॉग शुरू करे क्यूंकि यह वर्डप्रेस से आसन है और फ्री है . blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये इसके लिए आप हमारा यह पोस्ट पढ़ सकते है - https://www.upyogijankari.com/2018/04/Blogger-Par-Blog-Kaise-Banaye.html

      हटाएं