Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Responsive Advertisement

LED Bulb Making Business |शुरू करे LED बल्ब बनाने का बिज़नस और महीने में 20000 रु से 30000 + रु तक कमाए

Small Business - LED BULB Making Business.

EARN 20K to 30K Per Month With LED BULB MAKING BUSINESS
LED BULB Making Business

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग W3hindime.blogspot.com पर यहाँ  हम आपके साथ विभिन्न विषयों जैसे टेक्नोलॉजी , ब्लॉगिंग , हेल्थ , स्माल बिज़नस आदि विषयों से सम्बंधित जानकारी आपके साथ शेयर करते है .
दोस्तों आज में आपके एक ऐसे बिज़नस के बारे में बता रहा हु जिसे आप बहुत ही आसानी से कम से कम लगात लगाकर महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते है . दोस्तों यदि आप बेरोजगार है या आप कोई साइड बिज़नस करना चाहते है आप कम समय लगाकर व् बहुत ही मामूली सी इन्वेस्टमेंट करके एक नया  छोटा बिज़नस करना चाहते है तो आप सही जगह पर है . यह पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट को पूरा पढ़े हम आपको पूरी जानकारी देंगे -

क्या है Business ? 

दोस्तों यह बिज़नस है LED Bulb बनाने का  - घबराइए मत यह कोई ज्यादा बड़ा काम नही आप आसानी से LED बल्ब बना सकते है . इसके लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नही आपको सिर्फ कच्चा माल (Raw Material) खरीदना है और इसे असेम्बल करके बेच देना है . दोस्तों LED Bulb बनाने का समान यानी कच्चा माल (Raw Material) काफी सस्ता मिलता है व् आसानी से आपको मिल जायेगा तथा LED बल्ब मार्किट काफी महंगे बिकते है और इनकी मार्किट में काफी डिमांड है  , में आपको निचे पूरा प्रोसीजर बताऊंगा की आपको कहाँ से कच्चा माल खरीदना है व् इसको कैसे असेम्बल करना तथा मार्किट में इसे कैसे बेचना है . आपको इसमें कितना प्रॉफिट होगा ? .

शुरुआत में LED BULB बिज़नस में कम से कम कितना पैसा लगाना होगा ?


अब बात आती है LED बल्ब मेकिंग बिज़नस शुरू करने में लगभग कितना खर्च आता है - तो यहा पर में कहना चाहूँगा की यह निर्भर करता है आपके उपर की आप किस स्केल पर यह बिज़नस करना चाहते है . यदि आप कम से कम पैसे में यह बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको कम से कम 15000 से 20000 खर्च करने होंगे जिसमे आप लगभग 1000 LED बल्ब का कच्चा माल खरीद सकते है जिसमे आपको 9 वाट का  प्रति 1  LED बल्ब का कच्चा माल कम से कम 10 रु प्रति पीस - 15 रु प्रति पीस मिल जाता है + आपको कुछ अन्य उपकरण खरीदने पड़ते है जैसे सोल्डर , टांका लगाने के लिए , डिजिटल मीटर - करंट चेक करने के लिए जो की लगभग 1000 रु में मिल जाते है . व् अन्य खर्च जैसे कच्चा सामान लाने व् बनाने में आने वाला अन्य खर्च . तो कूल मिलकर आप लगभग 15000 से 20000 हजार रु से LED बल्ब बनाने का काम शुरू कर सकते है . और आप महीने में बीस हजार से लेकर 30 हजार रूपये कमा सकते है .

LED बल्ब बनाकर इन्हें मार्किट में  कैसे बेचे ? 

LED बल्ब को आप दो प्रकार से बाजार में बेच सकते है -
  1. बाजार में दुकान किराये पर लेकर स्वम  . 2. बाजार में इलेक्ट्रिकल सामान बेचने वाले दुकानदरो से सम्पर्क करके .
या तो  आप  खुद बाजार में अपनी दुकान किराये पर लेकर LED बल्ब  बेच सकते है लेकिन इसमें आपको दुकान का किराया आदि खर्च वहन करना पड़ेगा और  यदि आप  यह खर्च वहन नही कर सकते तो आप बाजार में मौजूद दुकानदारो से संपर्क करके LED बल्ब कुछ कम रेट पर सप्लाई कर सकते है . 
इसमें आपको दुकानदारो से सम्पर्क करना होगा तथा प्रति पीस LED  बल्ब के हिसाब से आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते है . आप अपने एरिया में कई मार्केट्स  में दुकान वालो से सम्पर्क कर सकते है जो की इलेक्ट्रिकल सामान व् LED बल्ब से सम्बन्धित सामान बेचते हो .  
इसमें आपको काफी प्रॉफिट होगा क्यूंकि अगर आप बाजार में अपनी दुकान किराये पर लेकर यह काम शुरू करते है तो आप केवल लिमिटेड मात्र में ही LED बल्ब बेच पायेंगे जबकि मार्किट में LED बल्ब सप्लाई करके आप महीने में अच्छी खासी रकम कमा सकते है . इस तरह आप महीने में कम से कम बीस हजार से लेकर तीस हजार  रु तक कमा सकते है .

LED बल्ब बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material) कहाँ से ख़रीदे - ?

LED Bulb बनाने के लिए आप कच्चा माल खरीदने की पूरी जानकारी आपको  www.IndiaMart.Com पर मिल जाएगी . इंडियामार्ट.कॉम बहुत ही विश्वसनीय कंपनी है इस लाखो की संख्या में इंडस्ट्रियल मटेरियल , रॉ  मटेरियल सप्लाई करने वाले सप्लायर की जानकारी उपलब्ध है .
आपको बस इतना करना है www.indiamart.com पर जाकर सर्च करना है  "LED Bulb Raw Material" आपको इंडिया मार्ट पर उपलब्ध सभी सप्लायर का कांटेक्ट नंबर , एड्रेस , प्राइस -रेट की जानकारी  यहाँ से मिल जाएगी .  

LED Bulb बिज़नस में कितना प्रॉफिट है ?

यदि आप स्टार्टिंग में 15000 रु से 20000 रु लगाकर यह बिज़नस करते है तो आप महीने में 20000 रु से 30000 रु तक कमा सकते है . लेकिन इसमें आपको हर बार जब भी आप 1000 बल्ब बेच देंगे तो आपको दोबारा कच्चा माल खरीदना होगा .

प्रति यूनिट खर्च कितना होगा  और प्रति यूनिट सेल का  रेट क्या रखे ?

यदि आप 12 रु प्रति यूनिट की दर 9 वाट के LED बल्ब  का  कच्चा माल खरीदते है तो इसे तैयार करने में और मार्किट तक लेकर जाने में आपको 15 रु प्रति यूनिट का खर्च आएगा . आप इसे 25 रु से लेकर 30 रु तक सप्लाई कर सकते है . क्यूंकि बिना वारंटी वाले 9 वाट के LED बल्ब मार्किट में 35 रु से लेकर 40 रु तक मिलते है . इसलिए आप 25 रु  से 30 रु में इसे दूकान वालो को सप्लाई कर सकते है . दुकानदार आसानी से इसे इतने रेट में आपसे खरीद लेगा क्यूंक यदि वह 30 रु में आपसे खरीदता है और वह उसे 35 रु में बेचता है तो उसे आराम से प्रति पीस 5 रु का प्रॉफिट होगा . जबकि आपको  प्रति पीस 15 रु का प्रॉफिट होगा . स्टार्टिंग में आप LED बल्ब 
का रेट कम रखे जब तक आपके LED बल्ब की डिमांड न हो जाए जैसे ही डिमांड बढ़ जाए आप रेट भी बढ़ा सकते है .

प्रॉफिट कैलकुलेशन -


  1.  यदि आप प्रति दिन कम से कम 100 LED बल्ब 25 रु प्रति पीस के हिसाब से सप्लाई करते है तो आपको 1 पीस पर 10 रु का प्रॉफिट होगा यानी 100*10 = 1000 इस प्रकार 1 दिन का प्रॉफिट = 1000 यानि 1 महीने का प्रॉफिट 1000*30= 30000 रु. यानी 30000 रु महिना .
  2. यदि आप प्रति दिन कम से कम 200 LED बल्ब 25 रु प्रति पीस के हिसाब से सप्लाई करते है तो आपको 1 पीस पर 10 रु का प्रॉफिट होगा यानी 200*10 = 2000 इस प्रकार 1 दिन का प्रॉफिट = 2000 यानि 1 महीने का प्रॉफिट 2000*30= 60000 रु. यानी 60000 रु महिना .
  3. आप प्रति दिन कम से कम 500 LED बल्ब 25 रु प्रति पीस के हिसाब से सप्लाई करते है तो आपको 1 पीस पर 10 रु का प्रॉफिट होगा यानी 500*10 = 5000 इस प्रकार 1 दिन का प्रॉफिट = 5000 यानि 1 महीने का प्रॉफिट 5000*30= 150000 रु. यानी 1500000 रु महिना .
इस बिज़नस को आप जितना ज्यादा बड़े स्केल पर करोगे  प्रॉफिट भी उतना ही जयादा अधिक होगा .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ