Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Responsive Advertisement

Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आये तो क्या करे - AdSense अकाउंट कैसे बचाये

नमस्कार दोस्तों उपयोगीजानकारी.कॉम पर आपका स्वागत है . यहाँ पर आज हम बात करने वाले है "Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आये तो क्या करे" के बारे में . दोस्तों क्या आपको कभी Google Adsense की ओर से DMCA Page Level Violation का mail मिला है  ? यदि हाँ तो मुझे पता है आप को भी इसके बारे में  बहुत ज्यादा चिंता हुई होगी .




क्या आप जानते है बहुत से लोगो को Google की तरफ से Page Level Violation के मेल भेजे जाते है क्यूंकि जब भी आप जाने - अनजाने में Google AdSense के द्वारा बनाये गए नियमो एवं शर्तो का उलंघन करते है तो गूगल के द्वारा आपको सुचना दी जाती है की  आपकी वेबसाइट / ब्लॉग पर Policy Violation हो रहा है .



यदि आपकी वेबसाइट / ब्लॉग पर Google AdSense Policy का उलंघन हो रहा है तो Google को अधिकार है वह आपकी साईट से विज्ञापन हटा सकता है या आपका AdSense Account हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है .

दोस्तों अगर आपका Google AdSense अकाउंट पालिसी उलंघन के कारन बैन होता है तो यह आपके लिए बहुत ही बुरा अनुभव होगा . क्यूंकि हम सभी जानते है की हम Adsense अकाउंट अप्रूवल के लिए हम सभी कितनी मेहनत करते है तब कहीं जाकर अकाउंट अप्रूवल मिलता है . इसलिए आप कभी नही चाहेंगे की आपकी एक छोटी सी गलती के कारण सब कुछ बर्बाद हो जाए . सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की आपको Google AdSense (DMCA) Page Level Violation क्यों आता है -


वेबसाइट / ब्लॉग Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आने का क्या कारण है :


यहाँ पर में आपको बताना चाहूँगा की Google AdSense द्वारा पब्लिशर के लिए बहुत सारे नियम बनाये है जिनका उन्हें ईमानदारी से पलान करना पड़ता है . यदि कोई भी होशियारी की तो Google को पता चल जाता है की आपने Policy Violation किया है . इन नियमो में  खास नियम भी है की आप किसी और की वेबसाइट / मैगज़ीन या कोई भी अन्य सोर्से जो की कॉपीराइट कानून के द्वारा सुरक्षित हो उस सामग्री का आप अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर इस्तेमाल नही कर सकते . यह गूगल की policy के खिलाफ है .

यदि आप जाने अनजाने में इस प्रकार की गलती करते है तो जरूर आपको  Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आयेगा. यदि आपने किसी अन्य का कॉपीराइट कंटेंट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रयोग किया है और वह व्यक्ति इसकी शिकायत Google से कर देता है इसका परिणाम काफी नुकसानदायक हो सकता है जैसे - आपकी साईट Google AdSense पर बैन हो सकती है . आपका Adsense  अकाउंट भी बैन हो सकता है .
तो यहाँ में आपको सलाह देना चाहूँगा की आप ऐसा कोई भी  कदम न उठाए जिससे आपको आगे चलकर कोई परेशानी हो.

वेबसाइट / ब्लॉग Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आने पर Adsense Account Ban होने से कैसे बचाये , क्या करे  -

अगर आपको कभी भी इस प्रकार का कोई मेल Google की ओर से मिले तो सबसे पहले एक काम करो बिलकूल मत घबराओ . सबसे पहले ये जानने की कोशिश करे की आपको ये मेल किस कारण से मिला है . आपके द्वारा किस policy का Violation हुआ है . यह जानने के लिए आपको अपने अद्सेंस अकाउंट में policy सेण्टर में जाना होगा जहाँ पर आपको प्रॉपर पता लगेगा की किस पेज पर Violation हुआ है . ऐसे करे चेक -
  • सबसे पहले अपने Google Adsesnse अकाउंट में लॉग इन करे .
  • Option Menu से "Account" Option पर क्लिक करे .
  • Account पर क्लिक करने के बाद "Policy Center" पर क्लिक करे .
  • यहाँ पर आपको सभी डिटेल्स मिल जाएगी आपकी वेबसाइट के किस पेज पर Policy Violation हुआ है .
  • यहाँ पर आपको पता चल जायेगा की किस पेज / पोस्ट पर आपको DMCA Page Violation हुआ है .
  • अब आपको क्या करना है - इस स्थिति में आपके पास दो विकल्प बचते है या तो आप Counter Notification भेज सकते है उस बन्दे के खिलाफ जिसने आपकी पोस्ट / पेज की शिकायत गूगल से की है .केवल उस Condition में यदि आपने कॉपीराइट कंटेंट का प्रयोग नही किया है और आपको केवल झूटी शिकायत के कारण ये मेल मिला है .
  • आपके पास दूसरा विकल्प है की आप उस पेज / पोस्ट को परमानेंटली अपनी वेबसाइट / ब्लॉग से हटा दे . यदि आपने इसे कहीं से कॉपी किया है तो . 

Policy Center से Violation Message हटने में कितना समय लगता है ?

जब आप अपनी साईट से Violation वाला पेज / पोस्ट डिलीट कर देते है तो बार - बार आप Policy Center पर Violation Message के हटने को लेकर चिंतित रहते है की हटेगा या नही , कितने समय में हटेगा . इस मेसेज को यहाँ से हटने में कम से कम 7 से 10 दिन का समय लगता है . कैसे कन्फर्म होगा की Violation हट चूका है -

Google AdSense (DMCA) Page Level Violation  आये तो क्या करे


Violation हटने के बाद आपको Policy Center कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा .

My Personal Experience / मेरा व्यक्तिगत अनुभव :

यहाँ पर में आप लोगो के साथ अपना Personal Experience / व्यक्तिगत अनुभवे शेयर करने जा रहू . मेरे साथ भी ये घटना घट चुकी है मेरी एक दूसरी वेबसाइट पर मुझे Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आया था   . मेरे साथ क्या हुआ था और मैंने इस समस्या से बचने के लिए क्या क्या किया ? .

21 मार्च 2019 को सुबह का समय था मै सुबह लगभग साथ बजे सोकर उठा ही था मैंने अपने मोबाइल पर एक ईमेल Notification देखा जैसे ही में ईमेल ID ओपन करके देखता हु तो मैंने देखा  की मुझे Google Adsense की तरफ से एक मेल मिला है जिसमे Page Level Policy Violation के बारे में  लिखा था . आपके लिए में उस मेल का स्क्रीन शॉट नीचे शेयर कर रहा हु - 

ये मेरे लिए बिलकूल नई चीज थी . जब मैंने ये पूरा मेल पढ़ा तो में बहुत ज्यादा घबरा गया था . मुझे लग रहा था की जरूर मैंने कुछ ऐसा कर दिया जिसकी वजह से मेरा Adsense अकाउंट बंद जो जायेगा . मुझे कुछ भी समझ में नही आ रहा था की क्या करना है .

मैंने ईमेल में दिए गए इंस्ट्रक्शन पढ़ लिए और मैंने पता लगा लिया था जिस पोस्ट की वजह से मुझे ये Violation का मेल मिला है .  फिर मैंने इन्टरनेट पर सर्च करना शुरू कर दिया . Youtube पर भी सर्च किया लेकिन प्रॉपर जानकारी नही मिली .

मैंने कई सारे ब्लॉगर से भी सम्पर्क किया जिन्होंने मेरी सहायता तो की लेकिन मेरी समस्या का पूर्ण समाधान नही हुआ . फिर मैंने अपने तरीके से काम किया और उस पेज को डिलीट कर दिया . साईट में और भी जितने Doubtful Content था सब डिलीट कर दिया . हालाँकि इसका मुझे काफी लोस हुआ क्यूंकि जो पोस्ट मैंने डिलीट किये थे उन पर मुझे साईट पर  काफी ट्रैफिक मिलता था .

सभी पोस्ट डिलीट करने के बाद मैंने "Policy Center" पर चेक किया लेकिन Violation नही हटा . लगातार कई दिन तक मै "Policy Center" पर चेक करता रहा लेकिन Violation नही हटा . मैंने बिलकूल हार मान ली थी की अब मेरा अकाउंट नही बचेगा . और मुझे ये काम बंद कर देना चाहिये . और कुछ और काम करना शुरू कर देना चाहिये .

फिर अचानक एक दिन लगभग 31 मार्च को मैंने ऐसे ही Adsense Account लॉग इन किया और "Policy Center" पर चेक किया लेकिन इस बार  Violation हट चूका था . तब जाकर कहीं मैंने राहत की साँस ली . और मैंने सोच लिया था की आज के बाद कभी भी भूल से भी Google Adsense की Policy Violate नही करूंगा . क्यूंकि Google कभी भी हमारे साथ चीटिंग नही करता और हमें Time पर पुरे पैसे भेजता है . इसलिए हमें भी ईमानदारी से Google AdSense के साथ काम करना चाहिए .

आशा करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी "Google AdSense (DMCA) Page Level Violation आये तो क्या करे" आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. हमें कमेंट करके बताये . हो सके तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे -


Read Also :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ