Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Responsive Advertisement

ब्लॉग क्या होता है | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये | What Is Blog In Hindi | How To Make Money With Blog In Hindi-

हेलो दोस्तों आपने ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में तो सुना ही होगा , वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनमे से सबसे ज्यादा पोपुलर तरीका है ब्लॉग बनाकर ब्लॉग से पैसा कमाना . आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है ब्लॉग के बारे में - जैसे ब्लॉग क्या होता है , ब्लॉग किसे कहते है , आप ब्लॉग कैसे बना सकते है और आप ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते है . सबसे पहले जानते है ब्लॉग के बारे में कुछ बेसिक बात .

ब्लॉग क्या होता है | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये | What Is Blog In Hindi | How To Make Money With Blog In Hindi-

ब्लॉग क्या है ? 

आसान भाषा में कहा जाये तो ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी की तरह होता है जिस पर कोई व्यक्ति किसी भी विषय से जुडी जानकारिया नियमित रूप से पब्लिश यानि लिखता है . इस जानकारी को इन्टरनेट पर पूरी दुनिया में कहीं भी आसानी से पढ़ा (एक्सेस) जा सकता है .

 दुसरे शब्दों में ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है लेकिन इसका इस्तेमाल लोग अपने निजी विचारों को लोगों तक पहुचाने के लिए करते है. ब्लॉग का एक ऑनलाइन ऑनलाइन एड्रेस होता है जिसे डोमेन के नाम से जाना जाता है . इस एड्रेस की सहायता से ही ब्लॉग को कहीं पर भी देखा जा सकता है .

यदि वेबसाइट और  ब्लॉग की तुलना की जाए तो ब्लॉग का आकार वेबसाइट से बहुत ही छोटा होता है, यानी इसे समझने की कोई मुश्किल नहीं होती .

आप ब्लॉग पर किसी भी टॉपिक के ऊपर लिख सकते है और लोगो के साथ अपने ज्ञान को बाँट सकते है उदहारण के लिए जैसे - शिक्षा , स्वास्थ्य , फैशन , आर्ट्स , फ़ूड , जॉब्स आदि.

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है ?

वैसे तो ब्लॉग और वेबसाइट एक जैसे ही होते है . लेकिन कुछ ऐसी विशेषताए होती है जो की ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर स्पस्ट करती है .
  • वेबसाइट किसी कंपनी या ब्रांड के प्रचार के लिए बनाई जाती है .
  • ब्लॉग अपनी जानकारी लोगो के साथ ऑनलाइन शेयर करने के लिए बनाये जाते है .
  • वेबसाइट नियमित रूप से अपडेट नही होती जबकि ब्लॉग नियमित रूप से अपडेट होता रहता है .
  • ब्लॉग पर पोस्ट डालने वाले को ब्लॉगर कहते है .
  • वेबसाइट पर कोई बदलाव या जानकारी लिखने वाले को एडमिन कहा जाता है .
  • वेबसाइट का साइज़ काफी बड़ा होता है जबकि ब्लॉग अपेक्षाकृत छोटा होता है .

ब्लॉग कैसे बनाये / How To Create Blog In Hindi -

वैसे तो ब्लॉग बनाने के बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप ब्लॉग बना सकते है जिनमे से कुछ फ्री है जबकि कुछ के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगें. उदहारण के लिए आप blogger.com , wordpress.com , joomla , weebly आदि पर अपना ब्लॉग बना सकते है .

हालाँकि सबसे ज्यादा पोपुलर प्लेटफोर्म blogger.com और wordpress.com है. यदि आप wordpress.com पर आपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदने पड़ेंगे किसके लिए आपको 7 से 10 हजार रूपये खर्च करने पढ़ सकते है . 

और यदि आपके पास खर्च करने के लिए पैसा नही है तो आप blogger.com से शुरू कर सकते है . ब्लॉगर पर आपको होस्टिंग खरीदने के आवश्यकता नही पड़ती सिर्फ डोमेन खरीदकर आप यहाँ पर लगा सकते है . यदि आप डोमेन्स भी नही खरीदना चाहते तो आप blogger के फ्री डोमेन से भी काम चला सकते है .

blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते है - ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये.

ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये / How To Make Money With Blog in Hindi -

आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (ऐड) लगाकार पैसा कमा सकते है . ऐसे बहुत से ऐड नेटवर्क है जहाँ से आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगा सकते है . इसके लिए आपको अपनी साईट या ब्लॉग पर ऐड नेटवर्क से अप्रूवल लेना पड़ता है . प्रत्येक ऐड नेटवर्क के अपने नियम एवं शर्ते होती है . यदि आपका ब्लॉग इन सभी नियम एवं शर्तो को पूरा करता है तो आपको ऐड लागने के लिए अप्रूवल दे दिया जाता है .

कुछ प्रमुख ऐड नेटवर्क है जैसे Google Adsense , Media.Net , Infolinks , Chitika , adzebra , आदि.
इनमे सबसे ज्यादा पोपुलर Google Adsense है. यह सबसे ज्यादा विश्वसनीय ऐड नेटवर्क है . यह समय पर पब्लिशर को पैसा भेजता है . इसका CPC यानि Cost Per Click सबसे ज्यादा होता है अन्य ऐड नेटवर्क की अपेक्षा.
आप बात करते है पैसा कैसे मिलता है - जब भी कोई विजिटर आपकी साईट पर लगे ऐड को क्लिक करता है तो आपको प्रति क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते है . 

अलग अलग टॉपिक के ऊपर बने ब्लॉग के लिए ऐड का रेट अलग - अलग होता है . जैसे एजुकेशन ब्लॉग पर आपको टेक ब्लॉग की अपेक्षा कम पैसा मिलता है . जबकि हेल्थ , इन्सुरेंस आदि टॉपिक वाले ब्लॉग पर आपको ऐड क्लिक के पैसे ज्यादा मिलते है .

आशा करता हु आपको इस पोस्ट में दी गयी "ब्लॉग क्या होता है | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये | What Is Blog In Hindi | How To Make Money With Blog In Hindi" जानकारी पसंद आई होगी . यदि आपको Google Adsense अकाउंट बनाने  में कोई परेशानी हो रही है हमें comment करके बताये हम आपकी सहायता करेंगे .

Read Also - Google Adsense क्या है | Google Adsense से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ