Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Responsive Advertisement

Almonds Nutrition In Hindi | बादाम खाने के फायदे एवं पोषक तत्वों और कैलोरी की मात्रा की जानकारी -

हम सभी लोग बचपन से आज तक अपने बड़ो से अक्सर  सुनते आ रहे है की बादाम (Almonds) खाने से दिमाग तेज होता है और सर्दी से बचाता है . क्या बादाम खाने से दो ही फायदे है  सिर्फ दिमाग तेज  और सर्दी से बचाव . जी नही यह धारणा पूरी सही नही है क्यूंकि बादाम खाने के केवल यही फायदे नही है बल्कि  बादाम खाने के ढेरो फायदे है जिनके बारे में हम यहाँ जानेगें - आज यहाँ पर हम बात करेंगे जैसे -


बादाम खाने के  क्या - क्या फायदे है ?
हमें बादाम क्यूँ खाने चाहिए ?
बादाम में कितनी कैलोरी होती है ?
बादाम में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है ?
बादाम खाने का सही तरीका क्या है ?
1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिये ?

सबसे पहले बात करते है बादाम खाने के फायदों के बारे में -

बादाम खाने के फायदे क्या - क्या है ?

बादाम (Almonds) बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपुर होते है . जैसे प्रोटीन , फाइबर , हेल्दी फैट , विटामिन्स आदि होते है . बादाम खाने से दिमाग की स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती है तथा प्रोटीन तथा कैल्शियम  की भरपुर मात्रा होने के कारण इससे हमारे शरीर को पूरा पोषण मिलता है एवं हमारी हड्डियां तथा मसल्स भी स्ट्रोंग बनी रहती है .

Almonds Nutrition


जिन लोगो का कोलेस्ट्रोल लेवल हाई होता है इन्हें भी बादाम खाने से बहुत लाभ होता है इससे कोलेस्ट्रोल लेवल घटाने में फायदा मिलता है  तथा इसके सेवन से शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में भी सहायता मिलती है .

यदि आप वजन घटाना चाह रहे है तो बादाम का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आपको अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने में आसानी होगी .
Almonds Nutrition In Hindi

बादाम (Almonds) का नियमित सेवन ह्रदय (दिल ) सम्बन्धी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है . बादाम का नियमित सेवन न करने वाले व्यक्तियों में इसका नियमित सेवन करने वाले व्यक्तियों को ह्रदयघात (Heart Attack) का खतरा 50 प्रतिशत कम होता है .

Almonds Nutrition


बादाम में पोटेशियम की भरपुर मात्रा पायी जाती है इससे हमारे शरीर का Blood Circulation (रक्त संचार) काफी अच्छा बना रहता है जिससे शरीर के प्रत्येक अंगो तक रक्त भरपूर मात्रा में पहुंचता है जिसके कारन प्रत्येक अंग को भरपूर मात्रा में आक्सीजन मिलती है . और सभी अंग सही तरीके से अपना कार्य करने में 100 प्रतिशत सक्षम बने रहते है .

Almonds Nutrition


इसके लगातार सेवन से ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती है . अनेक रिसर्च में बताया गया है की ब्रेस्ट कैंसर के मरीजो को सुबह से समय भिगोये हुए बादाम का सेवन करना चाहिये .


हमें बादाम क्यूँ खाने चाहिए ?

बादाम के नियमित सेवन के द्वारा कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है जैसे - कोलेस्ट्रोल का बढ़ना , शुगर लेवल का ज्यादा होना , मोटापा , उच्च रक्तचाप , कैंसर , हार्ट अटैक आदि . इन सभी बीमारियों के खतरे को काफी कम किया जा सकता है यदि हम बादाम का नियमित सेवन करे . इसलिए हमें बादाम का नियमित सेवन करना चाहिये.

Related Post -

बादाम में कितनी कैलोरी होती है ?

अपने आपको हेल्थी एवं फिट रखने के लिए हमें पता होना चाहिए की हम क्या खा रहे है और इससे हमें कितने पोषक तत्व और कैलोरी यानी उर्जा प्राप्त हो रही है . यदि हम बादाम की बात करे की इसमें कितनी कैलोरी होती है तो मै आपको बताना चाहूँगा प्रति 100 ग्राम बादाम में 576 कैलोरी होती है .

बादाम में कौन कौन से मुख्य पोषक तत्व पाए जाते है / Almonds Nutrition in Hindi ?

प्रति 100 ग्राम बादाम में निम्न पोषक तत्व पाए जाते है -

 Nutrition Value of Almonds (100gm) / प्रति 100 ग्राम बादाम में पोषक तत्वों की मात्रा 
 Calorie 576 
 Protein 21 ग्राम
 Carbohydrates 22 ग्राम
 Fat 49.9 ग्राम
 Saturated Fat 3.8 ग्राम
 Monounsaturated Fat 31.6 ग्राम
 Polyunsaturated Fat 12.3 ग्राम
 Minerals Amount
 Potassium 705 मिली ग्राम
 Sodium 1 मिली ग्राम
 Calcium 264 मिली ग्राम

बादाम खाने का सही तरीका क्या है ?

आप सुबह खाली पेट या दोपहर के खाने के बाद तथा शाम के खाने से पहले बादाम  खा सकते  है गर्मियों में बादाम को पानी में  भिगोकर जबकि सर्दियों में बिना भिगोये खा सकते है .

1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिये ?

एक स्वस्थ व्यक्ति  दिन में मुट्ठी भर बादाम खा सकता है .


यदि इस पोस्ट में दी गई जानकारी "Almonds Nutrition In Hindi " आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।  हो सकता है इस जानकारी की किसी और को भी आवश्यकता हो।  धन्यवाद। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ